लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 182 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की

आखिर सभी अटकलों और आकलनों पर विराम लगाते हुए बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जगत प्रकाश नड्डा ने इसका ऐलान किया। पीएम मोदी, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी अपनी पिछली सीटों से ही लड़ेंगे।

वाराणसी से पीएम मोदी, नागपुर से नितिन गडकरी, लखनऊ से राजनाथ सिंह उम्मीदवार

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर से लड़ेंगे चुनाव, आडवाणी और अटल की रही है सीट

वीके सिंह गाजियाबाद से, डॉक्टर महेश शर्मा नोएडा से और स्मृति इरानी अमेठी से लड़ेंगी

Report : Abhinav Sharma
Delhi Bureau Chief

नई दिल्ली : बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव जगत प्रकाश नड्डा ने इसका ऐलान किया। पीएम मोदी, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी अपनी पिछली सीटों से ही लड़ेंगे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे, जहां से अभी लाल कृष्ण आडवाणी सांसद हैं। नड्डा ने बताया कि बिहार से बीजेपी के सभी 17 उम्मीदवारों के नाम तय हो चुके हैं, लेकिन उनका ऐलान नहीं किया। बीजेपी की पहली लिस्ट में कुल 20 राज्यों को कवर किया गया है।

अमेठी से इरानी, गाजियाबाद से वीके सिंह केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती देंगी। वह पिछली बार भी यहां से लड़ी थीं, लेकिन हार गई थीं। गाजियाबाद और नोएडा से मौजूदा सांसद क्रमश: जनरल वी. के. सिंह और डॉक्टर महेश शर्मा चुनाव लड़ेंगे। अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रहीं हेमा मालिनी इस बार भी मथुरा से चुनाव लड़ेंगी। मुजफ्फरनगर से संजीव बाल्यान बीजेपी उम्मीदवार होंगे, जिनके सामने महागठबंधन से आरएलडी चीफ अजित सिंह मैदान में हैं।

बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल, मेदिनीपुर से दिलीप घोष
केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट से और जितेंद्र सिंह ऊधमपुर से चुनाव लड़ेंगे। अनंतनाग से सोफी यूसुफ और श्रीनगर से खालिद जहांगीर बीजेपी उम्मीदवार होंगे। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर से चुनाव लड़ेंगे। पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष मेदिनीपुर से और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से उम्मीदवार होंगे। कोलकाता नॉर्थ से राहुल सिन्हा और कोलकाता साउथ से सीके बोस चुनाव लड़ेंगे।

बीजेडी से आए बैजयंत जय पांडा भी लिस्ट में ओडिशा में बीजू जनता दल छोड़ बीजेपी में आए बैजयंत जय पांडा केंद्रपाड़ा से चुनाव लड़ेंगे।

भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी, धेनकनल से रुद्र नारायण पैनी, बालासोर से प्रताप सारंगी और बालांगीर से संगीता कुमार सिंह देव मैदान में होंगी।

इस बार चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में होंगे और वोटों की गिनती 23 मई को होगी। उत्तर प्रदेश, बंगाल और बिहार में सभी सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 11 अप्रैल को यूपी समेत 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग होंगी, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। 18 अप्रैल को दूसरे, 23 अप्रैल को तीसरे, 29 अप्रैल को चौथे, 6 मई को पांचवें, 12 मई को छठे और 19 मई को 7वें यानी आखिरी चरण के लिए वोटिंग होनी है।

यूपी में इन सीटों के उम्मीदवार घोषित 
सहारनपुर- राघव लखनपाल
मुजफ्फरनगर- संजीव बाल्यान
बिजनौर- कंवर भारतेंदु सिंह
मुरादाबाद- कंवर सर्वेश कुमार
संभल- परमेश्वर लाल सैनी
अमरोहा- कंवर सिंह तंवर
मेरठ- राजेंद्र अग्रवाल
बागपत- सत्यपाल सिंह
गाजियाबाद- वीके सिंह
गौतमबुद्धनगर- डॉक्टर महेश शर्मा
अलीगढ़- सतीश गौतम
मथुरा- हेमा मालिनी
आगरा- एसपी सिंह बघेल
फतेहपुर सिकरी- राजकुमार चहर
एटा- राजवीर सिंह
बदायूं- संघमित्रा मौर्य
अनुला- धर्मेंद्र कुमार
बरेली- संतोष गंगवार
शाहजहांपुर- अरुण सागर
खीरी- अजय कुमार मिश्र
सीतापुर- राजेश वर्मा
हरदोई- जय प्रकाश रावत
मिसरिख- अशोक रावत
उन्नाव- साक्षी महाराज
मोहनलाल गंज- कौशल किशोर
लखनऊ- राजनाथ सिंह
अमेठी- स्मृति इरानी

उत्तराखंड से प्रमुख उम्मीदवार 
टिहरी गढ़वाल- माया राजलक्ष्मी
नैनीताल- अजय भट्ट
हरिद्वार- आर. पी. निषाद
अल्मोड़ा- अजय टम्टा


Hit Counter provided by laptop reviews