पाकिस्तानी करतूत-विंग कमांडर अभिनंदन की वीडियो बनाने के कारण हुई देरी

भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान बाघाअटारी सीमा से भारत लौट आए हैं. अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने 27 फ़रवरी को अपने कब्ज़े में ले लिया था जब वो विमान गिरने के बाद पैराशूट से पाकिस्तानी इलाक़े में नीचे आए. इसके एक दिन बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने उन्हें भारत के हवाले करने का ऐलान किया था.
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को विमान के जरिए इस्लामाबाद से लाहौर लाया गया और लाहौर से बाघा बॉर्डर तक सड़क मार्ग से लाया गया।
दरअसल कैप्टन अभिनंदन को आज 2:00 बजे दोपहर भारत को सौंपा जाना था और इस के सिलसिले में पाकिस्तान की फौज और पाकिस्तान रेंजर्स ने भारत को बताया कि शाम को होने वाली रिट्रीट सेरेमनी में मीडिया के सामने कैप्टन अभिनंदन को सड़क मार्ग के रास्ते वीडियोग्राफी के जरिए भारत सरकार को सौंपा जाएगा लेकिन क्योंकि इससे जेनेवा संधि के नियमों का उल्लंघन होता था इसलिए भारत सरकार ने इसके लिए मना कर दिया। जब पाकिस्तान की फौज ने अपनी नौटँकी को फेल होते देखा तो चिढ़कर जानबूझकर कैप्टन अभिनंदन को भारत को सौंपने की प्रक्रिया लेट कर दी और लंबी देरी के दौरान कैप्टन अभिनंदन से वीडियो कैमरे के सामने अपनी मर्जी से काफी कुछ कहलवाना चाहा और बाद में उस सारे वीडियो में 40 कट लगा कर एडिट करके मीडिया और इंटरनेट पर जारी करने के बाद 9:00 बजे के बाद रात को उनको भारत के हवाले बाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए किया।पाकिस्तान की इस घटिया और घिनौनी करतूत की पूरी दुनिया में निंदा हो रही है।

9 बजकर 20 मिनट पर (भारतीय समयानुसार) पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंपा. अभिनंदन के साथ पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की अधिकारी फ़ारेहा बुट्टी भी साथ आईं और उन्हें भारतीय अधिकारियों के हवाले किया।

पाकिस्तानी मीडिया ने विंग कमांडर अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वे कह रहे हैं कि पाकिस्तानी सेना ने उनके साथ प्रोफ़ेशनल तरीके से पेश आए और उन्हें लोगों से बचा कर सेना के कैंप ले जाया गया प्राथमिक इलाज भी मुहैया कराया गया.

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर भारतीय को तमिलनाडु के रहने वाले विंग कमांडर अभिनंदन पर गर्व है.

इस से पहले वाघा-अटारी सीमा पर शुक्रवार शाम को होने वाला बीटिंग रिट्रीट समारोह रद्द कर दिया गया था।


Hit Counter provided by laptop reviews