भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक की अविस्मरणीय गाथा-उरी

विक्की कौशल स्टारर फिल्म उरी- सर्जिकल स्ट्राइक में एक डायलॉग था – ‘ ये नया हिंदुस्तान है। घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।’ कुछ इसी तरह से इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मारकाट मचा रखी है और सिर्फ 23 दिन में 180 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है।
Report : Parveen Komal
9876442643

भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम की अविस्मरणीय गाथा उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक का जादू आज हर भारतीय के सर पर चढ़कर बोल रहा है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सेना को उरी हमले के बाद फ्री हैंड दिए जाने का नतीजा निकला था सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में में, जिसमें पाकिस्तान में चल रहे आतंकवाद के लॉन्चिंग पैड तहस-नहस कर दिए गए थे और इन लॉन्चिंग पैड्स में मौजूद सभी जिहादियों को भारत के सैैैनिको की जांबाजी ने जन्नत की हूरों के पास पहुंचा दिया था। इस फिल्म से प्रभावित होकर कैबिनेट मंत्री पीयूष गोयल ने भारत सरकार का बजट पेश करते हुए इस फिल्म की भरपूर प्रशंसा की और इसे फिल्म जगत में माइल स्टोन का नाम दिया।

सभी भारतवासी इस समय एक ही जुमला बोल रहे हैं और वो है ‘Howz the josh’. आम लोगों की बात तो एक तरफ भारत के पीएम से लेकर एफएम तक सभी RI फिल्म का ये डायलॉग बोल रहे हैं. पीएम मोदी ने हाल ही में हुए मुंबई में इंडियन सिनेमा के नेशनल म्यूजियम के उद्घाटन कार्यक्रम में फिल्म जगत को संबोधित करते हुए आदित्य धर के निर्देशन में बनी फिल्म उरी में विक्की कौशल के एक संवाद को दोहराया, ‘How’s The Josh.’
इसके बाद मनोहर पर्रिकर ने भी गोवा बजट पेश करते समय इसी कोट को दोहराया. अब यूनियन बजट 2019 के दौरान पीयूष गोयल ने अपने भाषण में दो-तीन बार RI फिल्म का जिक्र किया और साथ ही साथ जोश के माहौल की भी बात की.

पीयूष गोयल ने अपनी स्पीच में कहा- ‘मुझे हाल ही में उरी फिल्म देखने का सौभाग्य मिला. जो जोश था, क्या माहौल था उस हॉल के अंदर, तो फिल्म इंडस्ट्री को भी कुछ देना बनता है.’ ये बात उन्होंने भारतीय फिल्ममेकर्स के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस की बात कही. इसके पहले विदेशी फिल्ममेकर्स को शूटिंग के दौरान सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिलता था.

पीयूष गोयल के पीछे बैठे मिनिस्टर राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी फिर उरी फिल्म का यही डायलॉग दोहराया ‘Howz the josh.’ पिछले दिनों निर्मला सीतारमन भी उरी फिल्म देखने गई थीं.

कुल मिलाकर जो माहौल उरी फिल्म के लिए बन रहा है उसे देखकर ये कहा जा सकता है कि इस बजट में ही सरकार ने ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म को नैशनल अवॉर्ड जैसी इज्जत दे ही दी. उरी जो विक्की कौशल और यामी गौतम दोनों के करियर की पहली सोलो बड़ी हिट फिल्म है उसे इतनी इज्जत मिलने के पीछे एक कारण है वो ये कि उरी फिल्म की पूरी कहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्जिकल स्ट्राइक को सपोर्ट कर रही है.

सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद नरेंद्र मोदी को बहुत ज्यादा फायदा मिला था और उनकी लोकप्रयिता खास तौर पर उत्तर भारत में बहुत बढ़ गई थी. पाकिस्तान से बदला लेने की जो खुशी मोदी ने भारतीयों को दी थी उसका असर यूपी चुनाव पर पड़ा था. अब बात है 2019 लोकसभा चुनाव की. ये तो पहले ही साबित हो चुका है कि उरी फिल्म एक ब्लॉकबस्टर है. ऐसे में यह भी तय है की जितना भाजपा नेता इस फिल्म का प्रचार करेंगे उतनी ही भाजपा की पैठ भी बढ़ेगी और बहुत आसान से तरीके से प्रचार भी होगा.

सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म के द्वारा लोगों के बीच ये मैसेज जा रहा है कि भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जो पाकिस्तान से बदला ले सकती है. यही कारण है कि भाजपा के सभी नेताओं के सिर चढ़कर ‘जोश’ बोल रहा है. अब भाजपा नेता एक-एक कर इसे अपने चुनाव प्रचार का हिस्सा बनाने में लगे हुए हैं. ठीक वैसे ही जैसे एक्सिडेंटल प्राइममिनिस्टर फिल्म को बनाया गया था.

उरी फिल्म जिस तरह से अपना ट्रैक रिकॉर्ड बना रही है उससे लग रहा है कि उरी जल्दी ही 2018 की सभी ब्लॉकबस्टर फिल्मों को पीछे छोड़ देगी.

फिल्म ने रिलीज के पहले हफ्ते में 71.26 करोड़ की कमाई की थी. इसके बाद दूसरे हफ्ते में फिल्म ने 62.77 करोड़ की कमाई की. कमाई के इस शानदार सफर को उरी ने तीसरे हफ्ते भी बना कर रखा है. फिल्म ने अब तक 167.48 करोड़ की कमाई कर ली है. यानी जल्द ही उरी फिल्म 200 करोड़ का मार्क क्रॉस कर लेगी. जहां बड़े बजट की फिल्में जैसे मणिकर्णिका अभी अपनी लागत निकालने के लिए भी स्ट्रगल कर रही हैं वहीं दूसरी ओर ri box office collection बता रहा है कि भाजपा की ये कैंपेन पूरी तरह से खरी उतर रही है.


Hit Counter provided by laptop reviews