अब हर गरीब को गैस कुनैक्शन-जितेंद्र गुप्ता

Report : Parveen Komal
9876442643

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ई 2 स्कीम शुरू की है जिसमें जिन गरीब परिवारों के पास कोई गैस कनेक्शन नहीं है, उनको बगैर किसी सिक्योरिटी के गैस कनेक्शन मुफ्त में दिए जा रहे हैं। इस सिलसिले में मीडिया ग्रुप जानकारी देते हुए श्री जितेंद्र गुप्ता सुरेंद्र गैस पटियाला ने बताया के किसी भी जाति से संबंध रखने वाला कोई भी गरीब परिवार प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई भारत सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकता है।

श्री जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित करके पूरा किया जा सकता है। योजना के लागू करने का एक उद्देशय यह भी है कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा कि जा सकती है।

वर्तमान में उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढाकर प्रदुषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है।

जो बीमारियाँ खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से होती हैं, उज्ज्वला योजना के लागू होने के बाद उनमें भी कमी आने की सम्भावना है। इस प्रकार यह योजना महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायक सिद्ध होगी।
योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा कराना है।

उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र LPG वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है अथवा ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। 2 पन्ने के आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, जन धन / बैंक खाता संख्या इत्यादि भरना आवश्यक है।

आवेदन पत्र के अंदर ही आवेदक यह चयन कर सकता ही कि उसे 14.2 किलो वाला गैस सिलिंडर चाहिए या फिर 5 किलो वाला।

 


Hit Counter provided by laptop reviews